बिना UPSC की परीक्षा पास किये बने IAS, IPS मोदी सरकार दे रही है आपको मौका

नौकरशाह बनना चाहते हैं और आप यूपीएससी की परीक्षा किसी कारणवश नहीं दे पाए तो मोदी सरकार आपके लिए एक नया रास्ता लेकर आ रही है। लेटरल एंट्री के जरिए अब उन तमाम लोगों को अधिकारी बनने का मौका मिल सकता है, जो किसी प्राइवेट सेक्टर में बड़े ओहदे पर कार्य कर रहे हैं। अगर उनका काम अच्छा है, उनमें हुनर है, अनुभव तो उन्हें डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग के तहत अधिकारी बनने का मौका दिया जाएगा।
आयुष्मान भारत योजना क्या है? इसका लाभ कैसे लें
हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी हुआ है और इसमें साफ-साफ बताया गया है कि ऐसे लोगों को जॉइंट सेक्रेटरी रैंक पर 3 साल के लिए नौकरी मिल सकती है। अगर इन तीन साल में उनका काम अच्छा रहा तो उनका टर्म 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। पहले उनकी नियुक्ति केवल 3 साल के लिए होगी लेकिन बाद में उनके कार्य को देखते हुए 5 साल तक उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।
आपको भी पता है कि जबसे साल 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तब से ही वह लेटरल एंट्री के बहुत ही हिमायती रहे है। उनका मानना है कि प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सारे हुनर मंद, जानकार और अनुभवी लोग हैं, जिनमें अधिकारी बनने की क्षमता है और उनका एक सपना भी रहा है कि UPSC से हटकर एक ऐसा संस्था हो जिनकी मदद से लोगों को प्राइवेट सेक्टर से भी नौकरशाह बनने का मौका मिले और आखिरकार उनका यह सपना सच होता हुआ नजर आ रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ