Thank you के जवाब में आपको क्या कहना चाहिए

thank you ka jawab kya hoga
जब कोई लोग हमें थैंक यू कहता है तो Thank You ka jawab kya hoga में हमे क्या कहना चाहिए? ज्यादातर लोगों को इसके बारे में स्कूल जाने से पहले ही पता चल चुका होता है। एक बच्चा जब मम्मी पापा बोलना सिख जाता है तब उसको अगला बात यही सिखाया जाता है कि जब भी आपको कोई मदद करें तो आप उसे Thank You बोलो और यदि आपको कोई Thank You बोले तो आप उसे Welcome कहो।
For more updates - Follow me on Instagram
जब यही बच्चा बड़ा होता है, कॉलेज या आफिस जाता है तब उसे थैंक यू के जबाव में अलग-अलग वर्ड सुनने को मिलता है, जिससे उसे Confusion हो जाता है की आखिर उसे  Thank You के जवाब में क्या बोलना चाहिए।
यदि यही प्रॉब्लम आपके साथ है तो कोई बात नही आज हम यही जानेंगे की कोई यदि आपको Thank You बोले तो आपको उसका प्रोपर रिप्लाई क्या करना चाहिए।
मैं आपको यहां विभिन्न प्रकार के उदाहरण और स्थिति के अनुसार बताता हूँ।
पहले देखते हैं की जब हमें कोई Thank You कहता है और हम उसके जवाब में उसे Welcome कहते हैं तो इस Welcome का क्या मतलब होता है?
Welcome का हिंदी में मतलब होता है स्वागत, कभी-कभी हम You are Welcome भी कहते हैं, इसका मतलब यह है कि आपका स्वागत है। Welcome कहने का हमारा अभिप्राय होता है कि मेरी मदद लेने के लिए आपका स्वागत है, मैं खुशी से आपकी मदद करूंगा।
अब चलिए हम विभिन्न प्रकार की परिस्थिति देखते हैं जब आपको वेलकम के जवाब में क्या-क्या कहना चाहिए?
Case 1
मान लो कि आप सड़क पर जा रहे हो और आप देखते हो कि आपके सामने जो आदमी जा रहा है उसका रुमाल या कोई अन्य चीज गिर गया है। इस स्थिति में आप सड़क पर से वो रुमाल उठाकर उस आदमी को लौटा देते हो और ऐसी स्थिति में जब वो आदमी आपको Thank You बोले तो आप उसे कह सकते हो No Problem, मतलब कोई दिक्कत की बात नही है।
मतलब छोटी सी मदद करने के लिए आप नो प्रॉब्लम शब्द का इस्तेमाल कर सकते हो, जैसे किसी के पेन उठा कर देते वक्त, डाइनिंग टेबल पर किसी को चम्मच पास करते हुए या फिर लिफ्ट में किसी के लिए बटन दबाते हुए थैंक यू सुनने पर आप नो प्रॉब्लम कह सकते हो।
Thank you ka jawab kya de
Case 2
अब मान लो कि आप अपने पूरे परिवार के साथ किसी डिनर या फिर किसी पार्टी में जा रहे हो। आपका पूरा परिवार घर से निकल कर गाड़ी में बैठ चुका है। लेकिन तभी आपकी छोटी बहन आप से कहती है कि भैया मैं अपना फोन ऊपर घर में भूल आई हूं।
आप समझ रहे हैं कि ये काम करना सड़क पर गिरे रुमाल उठाकर देने जितना आसान नही है।
इस काम को करने के लिए आप कार का दरवाजा खोलते हो, घर का दरवाजा खोलते हो, लाइट ऑन करते हो, दूसरी मंजिल पर जाते हो और फिर मोबाइल ला कर अपनी छोटी बहन को देते हो। मतलब ये काम करने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
इस स्थिति में जब आपकी छोटी बहन आपको थैंक यू बोले तो आपको It's OK कहना चाहिए। It's OK का मतलब होता है 'कोई बात नही'
मतलब जब किसी की मदद करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़े। मान लो आप किसी के भारी-भरकम समान को दो मंजिली इमारत पर ले जाते हो या फिर किसी के कार को धक्का देकर स्टार्ट करवाते हैं तो इस स्थिति में आप Thank You के जवाब में It's OK कह सकते हो।
लेकिन याद रहे It's OK कहने वक़्त भी आपके चेहरे पर स्माइल होनी चाहिए।
Case 3
अब मान लो आप अपनी वाइफ के लिए एक सरप्राइज बर्थडे पार्टी रखते हो और जब इस बात का पता आपकी वाइफ को चलता है तो वह आपको इस काम के लिए थैंक यू कहती हैं तो इस स्थिति में आप थैंक्यू के जवाब में My Pleasure कह सकते हो। My Pleasure शब्द का मतलब होता है मेरा सौभाग्य है कि मैं आपके लिए यह कर सका, ये मेरी खुशकिस्मती है कि मैंने आपके लिए यह काम किया।
इस वर्ड का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब सामने वाले ने किसी सरप्राइज के लिए, किसी गिफ्ट के लिए या फिर किसी जगह घुमाने ले जाने के लिए आपको थैंक्यू कहा।  मतलब आप My Pleasure शब्द का इस्तेमाल तब कर सकते हैं जब आप अपने मन से अपनी खुशी से सामने वाले के लिए कुछ करते हो।
एक और शब्द है जो आप Thank You के जवाब में कह सकते हो और वो शब्द है Anytime,
मान लो कि आप अपने किसी दोस्त को किसी काम को करवाने में मदद करते हैं और वह काम बहुत लंबे समय से अटका पड़ा हो तो इस काम करने के बदले में जब आपका दोस्त आपको थैंक यू बोले तो आप थैंक यू के जवाब में Anytime कह सकते हो।
थैंक्यू के जवाब में अक्सर Don't Mention It या Mention Not भी कहा जाता है। इसका मतलब है कि थैंक यू कहने की जरूरत नहीं है यह छोटा सा ही तो काम था।
मतलब Don't Mention It या Mention Not को हम अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ यूज कर सकते हैं, जब हम उसकी मदद करते हैं।
यदि आप एक दुकानदार हैं और किसी काम के बदले आपके कस्टमर ने आपको थैंक्यू कहा तो आप इसके जवाब में उसे I am Happy To Help कह सकते हैं, मतलब मुझे आपकी मदद करके खुशी हुई।
चलिए अब कुछ अन्य महत्वपूर्ण जवाब को जान लेते हैं जो आपको Thank You के जवाब में बोलनी चाहिए-

Anytime- Anytime शब्द का इस्तेमाल आप अपने किसी कस्टमर के लिए या फिर फैमिली मेंबर के साथ कर सकते हो। Anytime का मतलब होता है 'कभी भी' मतलब मैं आपकी मदद करने के लिए कभी भी या हमेशा तैयार हूं।
Glad To Help- मदद करके बहुत खुश
Happy To Be Of Service- यह एक Office Phrase है और इसका इस्तेमाल यदि आप ऑफिस में किसी के थैंक्स का जवाब देने के लिए करते हैं तो यह काफी अच्छा इंप्रेशन डालता है।
मतलब यदि आपने अपने Boss या अपने साथ काम करने वाले किसी को किसी काम को करने में मदद किया और उन्होंने आपसे खुश होकर यदि आपको थैंक्यू कहा तो आप अपने उन्हें Happy To Be Of Service कह सकते हैं, Happy To Be Of Service का मतलब होता है, मुझे खुशी है कि मैं आपके काम आया।
Mention Not Or Don't Mention- इसका मतलब है- जरूरत नहीं है, यह छोटा सा ही तो काम था। इस शब्द का इस्तेमाल आप अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों के साथ कर सकते हैं जब आपको उन्होंने थैंक्यू बोला हो।
It Was Nothing- ये कुछ भी तो नही था।
मान लो कि आप अपने किसी दोस्त के साथ डिनर पर गए और आपने अपने दोस्त से पहले ही उस डिनर का बिल पे कर दिया।
अब आपका दोस्त आपको इसके लिए थैंक यू बोलता है तो आप ऐसी स्थिति में It Was Nothing कह सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप Mention Not Or Don't Mention भी कह सकते हैं, इसका मतलब यह हुआ कि जिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।
या फिर आप दोनों phrase को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, मतलब Don't Mention, It Was Nothing भी कह सकते हैं।
तो आपने देखा कि आप थैंक यू का जवाब में कितने सारे फ्रेज या शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी इंग्लिश स्पीकिंग को काफी इंटरेस्टिंग और इंप्रेसिव बनाता है। अब आप बड़े ही आसानी से Thank You का जवाब दे सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

11 टिप्पणियाँ