90% लोग PAN कार्ड पर लिखे नंबर का मतलब नही जानते होंगे

PAN कार्ड हमारे जीवन में कितना जरूरी है, यह बात तो हम सभी जानते हैं। आज आप यदि बैंक में चले जाओ तो सबसे ज्यादा जरूरत आपको पैन कार्ड की ही होगी। पैन कार्ड का फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर होता है और यह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड तय लिमिट से ज्यादा लेन-देन और बैंक एकाउंट खुलवाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है। आज हुम् आपको पैन कार्ड पर लिखे नम्बरों के बारे में पूरे विस्तार से बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं
क्या आप GST के बारे में जानते हैं? GST in Hindi जानना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।
पैन कार्ड पर कुल 10 कैरेक्टर होते हैं। इनमे शुरुआती तीन कैरेक्टर मामूली होते हैं।  ये तीन करैक्टर बस एक सीरीज का हिस्सा होते हैं, इस सीरीज में a से लेकर z तक कोई भी केरेक्टर हो सकते हैं। वहीं पैन कार्ड का चौथा अक्षर पैन कार्ड रखने वाले का स्टेटस बताता है। अगर पैन कार्ड का चौथा अक्षर p है तो इसका मतलब यह हुआ कि यह केवल पर्सनल कामों के लिए यूज़ किया जाता है। पेनकार्ड का चौथा अक्षर F है तो इसका मतलब फर्म होता है अपनी नीचे दी गई तस्वीर में चौथे अक्षर से संबंधित सभी फुलफॉर्म देख सकते है।
जानकारी अच्छी लगी हो तो एक शेयर करना न भूलें, दोस्तों।
pan card par likhe number ka kya matlab hota hai
पांचवा कैरेक्टर पर्सनल कार्ड होने पर सरनेम का पहला अक्षर होता है और अगर कंपनी का कार्ड है तो कंपनी के नाम का पहला अक्षर होगा। पेनकार्ड का अगला चार अक्षर यानी कि 6 से लेकर 9 तक का अक्षर एक सीरीज का हिस्सा होता है। यानी इस सीरीज में 0111 से लेकर 9999 तक के अक्षर हो सकते हैं और पैन कार्ड का आखिरी अक्षर आयकर विभाग के एक फार्मूले के तहत दिया जाता है और यह पहले 9 अक्षरों को ध्यान में रखकर दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ