DNA क्या होता है और DNA टेस्ट कैसे होता है

आप सभी ने डीएनए टेस्ट का नाम जरूर सुना होगा। साइंस में इस समय 12 सौ तरह के डीएनए टेस्ट मौजूद है। डीएनए टेस्ट से किसी शख्स से संबंध के बारे में पता चलता है, यानी कि डीएनए टेस्ट से आपका किसी के साथ दादा-दादी,माता-पिता,खानदान, वंश आदि रिश्तों का पता चलता है। इस टेस्ट का कई बार अपराधों को सुलझाने में या फिर उत्तराधिकारी साबित करने में मदद ली जाती है।
इस समय साइंस ने काफी प्रोग्रेस कर लिया है और आप किसी न्यू बोर्न बेबी में उसके DNA टेस्ट की मदद से उसके बीमारियों के बारे में पता कर सकते हैं। सो hii guys मैं हूं प्रिंस राज और आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं डीएनए और डीएनए टेस्ट क्या होता है।
डीएनए क्या होता है
DNA का फुल फॉर्म deoxiribonuclic एसिड होता है। सन 1953 ईस्वी में वैज्ञानिक जेम्स वाटसन और फ्रांसिस ग्रीक ने डीएनए की खोज की थी। उनकी इस खोज के लिए सन 1962 ईस्वी में उन्हें नोबेल प्राइज से भी सम्मानित किया गया था।
जीवित प्राणी के क्रोमोसोम में पाए जाने वाले तंत्ररु नुमा अणु को DNA कहा जाता है।
इसमें जेनेटिक गुण मौजूद होते हैं और इसका आकार किसी घुमावदार सीढ़ी की तरह होता है। DNA आमतौर पर क्रोमोसोम के रूप में हमारे शरीर में मौजूद होता है।
डीएनए टेस्ट कैसे किया जाता है
आपको जिस किसी भी शख्स का DNA टेस्ट करवाना है, आपको उसका बाल,खून, नाखून या फिर mud फ्लूइड का सैम्पल लेना है। mud फ्लूइड प्रेगनेंसी में भ्रूण के चारो ओर मौजूद liquid होता है। इन सैंपलों का डीएनए टेस्ट करने के लिए कुछ trusted एजेंसी है, जो इस टेस्ट के लिए दस हज़ार से ₹40000 चार्ज करते हैं। सैंपल की जांच की रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर अंदर मिल जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ